Monday, March 4, 2024
HomeNewsKalia Co In Status(Kcis) 2024 details

Kalia Co In Status(Kcis) 2024 details

ऑडिशा सरकार की KALIA Yojana के तहत, मैंने हाल ही में योजना के लाभार्थी को लगभग 1272 करोड़ रुपये दिए। ओडिशा में BKA से लगभग 53 लाख किसानों ने लाभ लिया है। डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर (DBT) प्रणाली के माध्यम से, प्रत्येक किसान को 2024 की किस्त में 2000 रुपये की सहायता राशि अपने बैंक खाते में मिली है। अब आप राज्य के सभी योग्य किसानों के आधिकारिक वेब पोर्टल, kalia co in status पर जाकर अपने किस्त विवरणों की जांच कर सकते हैं या सभी लाभार्थी विवरणों की जांच करने के लिए इस पेज को नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं।

Odisha Kalia Yojana के मुख्य पाँच लाभ हैं:

किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि वे बीज, उर्वरक और कीटनाशक खरीद सकें और श्रम और अन्य निवेशों के लिए धन मिल सकें। इस योजना के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं, जिनमें से प्रमुख पांच निम्नलिखित हैं:

  • KALIA योजना के तहत किसानों को पांच सत्रों में प्रति परिवार 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। छोटे और सीमांत किसानों को यह मदद मिलेगी। योजना के तहत बीज, उर्वरक और कीटनाशक खरीदने और श्रम और अन्य निवेशों में सहायता के लिए 5000 रुपये प्रति सीजन प्रदान किए जाते हैं।
  • Livelihood Assistance से भूमिहीन कृषि परिवारों को 12500 रुपये प्रति घर मिलेंगे। यह कृषि से जुड़े कामों में मदद करेगा, जैसे छोटी बकरी पालन, मिनी-परत, डकरी, मछुआरे के मत्स्य किट, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन, आदि। SC/ST श्रेणी के लोगों को KALIA Yojana का विशेष लाभ मिलेगा।
  • कमजोर खेती करने वाले/भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को उनकी जीविका की देखभाल करने में सक्षम बनाने के लिए प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। Kalia Yojana 2024 के तहत, आर्थिक और शरारिक रूप से कमजोर कृषक या भूमिहीन कृषि मजदूर, बुढ़ापे में हैं, विकलांग हैं या किसी अन्य कारण से कमजोर हैं, को यह सहायता राशि मिलेगी।
  • किसानों को भूमिहीन कृषि कर्मचारियों के लिए सालाना 330 रुपये का प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारकों को बीमा मिलेगा। ओडिशा सरकार इस प्रीमियम में से हर साल 165 रुपये देगी, साथ ही किसानों को जीवन बीमा के तहत 2 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी मिलेगा। 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारकों के लिए दुर्घटना कवर का 12 रुपये का प्रीमियम है। जिसमें से सरकार छह रुपये देगी। जिन आवेदकों की आयु 51 से 70 वर्ष है, ओडिशा सरकार 12 रुपये का दुर्घटना कवर प्रीमियम देगी।
  • ग्राम पंचायतों ने कमजोर भूमिहीन मजदूरों, किसानों, बटाईदारों और कृषि परिवारों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर 50000 रुपये तक का फसली ऋण प्रदान किया जाएगा, इससे राज्य को गरीबी को कम करने में मदद मिलेगी। यह फसल लोन लोगों को बिना ब्याज की शर्त के आसानी से मिलेगा।

Kalia Yojana की स्थिति

जो पहले से ही कालिया योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं, वे ट्रैक अपने आवेदन पर क्लिक करके Kalia Yojana Status – kalia co in status को देख सकते हैं।

और जो लोग अभी इस साल Kalia Yojana के लिए आवेदन कर रहे हैं, वे अपना kalia.co.in status देख सकते हैं, अगर वे अपना टोकन नंबर नहीं देते हैं तो आधार नंबर देते हैं।

latest articles

explore more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here